मांसपेशियों में तनाव दूर करने के घरेलू उपचार हिंदी में 

Home Remedy for Muscle Stiffness

Home Remedy for Muscle Stiffness in Hindi: मांसपेशियों में दर्द और तनाव होने पर आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसकी कोई आयु नहीं होती यह समस्या बड़े से लेकर बच्चों तक किसी  को हो सकती है। कई बार खेलते कूदते समय मांसपेशियों पर या आपकी लापरवाही के कारन दबाव पड़ने की वजह से आपको तनाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मांसपेशियों में तनाव होने पर आपकी परेशानी ज्यादा हो  जाती है। इसकी वजह से आपको उठते-बैठते या चलते समय काफी दर्द महसूस होता है। इसी लिए में आपके लिए मांसपेशियों में तनाव या दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपाय लेके आया हु घरेलु उपाय अपनाना बहुत फायदेमंद और लाभ दायक होता है। दरअसल मांसपेशियों में दर्द की समस्या किसी एक कारण की वजह से नहीं होती है, मांसपेशियों में तनाव और खिंचाव आने पर आप इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना कर आप भी परेशानी के छुटकारा पा सकते है,  अगर आपको हमारा उपाय पसंद आये तोह आपने परिजनों के साथ जरूर शेयर करे और उनकी भी मदद करे, तोह चलिए देखते है वो उपाय कोन कौन से है | home remedy for muscle stiffness

मांसपेशियों में तनाव का उपचार- Muscle Stress Ayurvedic Remedies in Hindi

Home Remedy for Muscle Stiffness

home remedy for muscle stiffness यदि आप बहुत ज्यादा कसरत करते है , भारी वजन उठाने है  या  खेलते समय चोट आदि लगने की वजह से मांसपेशियों में तनाव की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा मांसपेशियों में तनाव कई दूसरे कारणों से भी हो सकता है। मांसपेशियों में तनाव दूर करने के लिए आप इन नुस्खों को अपना सकते हैं और अपनी मांसपेशियों की तनाव की समस्या को दूर कर सकते हो | 

1. अदरक (Ginger)

अदरक का इस्तेमाल मांसपेशियों में तनाव दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आप अदरक का सेवन करके मांसपेशियों के दर्द में राहत पा हो। अदरक में एनाल्जेसिक गुण होता है, जो सूजन और दर्द कम करने में बहुत फायदेमंद होता है, यह एक पेनकिलर की तरह काम करता है। मांसपेशियों में तनाव दूर करने के लिए अदरक का टुकड़ा लें और इसे पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें। उबालने के बाद इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको मांसपेशियों में तनाव की समस्या में फायदा मिलेगा। 

2. तुलसी का इस्तेमाल (basil)

मांसपेशियों में तनाव से छुटकारा पाने के लिए तुलसी भी फायदे मंद होती है। तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर इसमें सरसों का तेल मिलाएं और दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसको ज्यादा समय तक न मले बस दर्द वाली जगह पर लगाए, ऐसा करने से आपको तुरंत फायदा मिलेगा। मांसपेशियों में तनाव होने पर दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें, आपको रहत महसूस होगी ।

3. सेंधा नमक (Rock Salt)

सेंधा नमक का इस्तेमाल ज्यादा तर दर्द और सूजन दूर करने के लिए किया जाता है ,और यह मांसपेशियोंबहुत के दर्द में भी फायदेमंद होता है। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और दर्द या सूजन में बहुत उपयोगी होता है। मांसपेशियों में तनाव दूर करने के लिए सेंधा नमक को गर्म पानी में डालकर नहाने से फायदा मिलता है।

Read – Foods To Eat To Weight Lose Journey

4. हल्दी का इस्तेमाल (Turmeric)

मांसपेशियों में तनाव की समस्या दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन दर्द और सूजन की समस्या में राहत का कार्य करती है। इसका इस्तेमाल दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। मांसपेशियों में तनाव होने पर सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर सिंकाई करने से आपको मांसपेशियों में तनाव या दर्द की समस्या में फायदा मिलेगा।

5. सरसों के तेल का इस्तेमाल (Mustard oil)

सरसों का तेल मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको अकड़न, दर्द और सूजन में फायदा मिलता है। सरसों के तेल में लहसुन की दो कलियां डालें, अ इस तेल को हल्का गुनगुना करके प्रभावित जगह पर मालिश करें। ऐसा कुछ समय तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

मांसपेशियों में तनाव या दर्द की समस्या किसी भी कारण से हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए ऊपर बताये गए आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। अगर आपकी समस्या ज्यादा गंभीर है, तो इन नुस्खों को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.